Skip to main content

कितना आसान है किसी संख्या में 11 का गुणा

कितना आसान है किसी संख्या में 11 का गुणा!

11 से किसी संख्या में गुणा
11 का किसी भी संख्या में गुणा कितना आसान है आप सोंच भी नही सकते. जितना समय किसी प्रश्न को पूछने में लगेगा उतना ही समय उत्तर देने में लगेगा.

जैसे किसी ने आप से पूछा कि 352840189 में 11गुणा करो तो बस सीधा लिख ​​दे उत्तर है3881242079. बस हो गया गुणा.
हाँ यह इतना ही आसान है. इसका तरीका यह है कि दाहिने तरफ़ से यानी कि इकाई कि तरफ़ से लिखना शुरू करे. पहला अंक वह उतार दे जैसे यहाँ पर 9 है.दूसरे अंक के लिए इकाई और दहाई का अंक जोड़ कर लिख दे जैसे यहाँ पर 9 + 8 = 17 तो 7 लिखे और 1को हासिल में ले ले. तीसरे अंक के लिए दहाई और सैकडा के अंक को जोड़ कर लिख दे (यदि हासिल लिया हो उसे भी जोड़ दे) यहाँ पर 8 + 1 + 1 = 10 का 0लिखे और 1 का हासिल ले. अब अगले दो अंक का टोटल करे जैसे यहाँ पर 1 + 0 + 1 = 2 है. बस ऐसे ही लिखते जाए और बस 11 गुणा हो गया का. यानी कि दो दो अंको योग बस उतारते जाना है बगल बगल के. एक आध सरल गुणा करके देखे फ़िर आपको यह सरल लगने लगेगा.

है न 11 का गुणा करना कितना सरल. कुछ लोग इस विधि को जानते होंगे पर फ़िर भी कुछ के लिए नई होगी,उनको लाभ पहुचेगा.

Comments

Popular Posts ��

अवकलन के सूत्र

Formulae of Differential

त्रिकोणमितीय सूत्र:-

Trigonometry Formulae

सततता, अवकलनीयता तथा प्रथम सिद्धांत के द्वारा अवकलन के सूत्र

Continuity, Differentiability & to find differential by 1st principle

प्रतिलोम त्रिकोणमितीय फलन ( INVERSE TRIGONOMETRY FUNCTION )

प्रतिलोम त्रिकोणमितीय फलन  ( INVERSE TRIGONOMETRY FUNCTION ) कक्षा :- 12th  विषय :- गणित  महत्वपूर्ण प्रश्न एवं सूत्र  📚अतुल्य CLASSES FOR PHYSICS & MATHEMATICS, CHANDAUSI  🌐 www.atulyaclasses.blogspot.com 📲 9557176660, 7351810659

समाकलन के महत्वपूर्ण प्रश्न

समाकलन के महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर ( हल सहित  ) :- कक्षा :- 12th विषय :- गणित ( केवल प्रश्न पत्र ) समाकलन  के महत्वपूर्ण प्रश्नों ( N.C.E.R.T .) के उत्तर www.atulyaclasses.blogspot.com https://www.facebook.com/Atulyaclasse/ https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=1724987600954226&id=894775733975421                        <script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js"></script> <!-- atulyaclasses_sidebar_AdSense1_468x15_0ads_al_s --> <ins class="adsbygoogle" style="display:block" data-ad-client="ca-pub-7812117653809069" data-ad-slot="1080015051" data-ad-format="link" data-full-width-responsive="true"></ins> <script> (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({}); </script> https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=1717011845085135&id=894775733975421

अवकलन के अनुप्रयोग

साप्ताहिक परीक्षा सत्र् 2017-2018 कक्षा :- 12th   विषय :- गणित (केवल प्रश्न-पत्र) ➡ अवकलन के अनुप्रयोग अतुल्य CLASSES FOR PHYSICS & MATHEMATICS , CHANDAUSI # 9557176660, 7351810659 हम विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हैं! website :- atulyaclasses.blogspot.com

12th कक्षा के गणित विषय का प्रतिदर्श प्रश्न-पत्र

सत्र् 2018-2019 के लिए 12th कक्षा के गणित विषय का प्रतिदर्श प्रश्न-पत्र :- कक्षा :- 12th विषय :- गणित (केवल प्रश्न-पत्र) Model Paper स्त्रोत :- www.upmsp.edu.in &#128073;अतुल्य CLASSES FOR PHYSICS & MATHEMATICS, CHANDAUSI  &#128242;9557176660, 7351810659 हम विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य...

विश्व साक्षरता दिवस

●विश्व साक्षरता दिवस :- विश्व साक्षरता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ...!!! 17 नवम्बर 1965 को  युनेस्को  ने 8 सितम्बर को  अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस  ( International Literacy Day ) घोषित किया। इसको पहली बार 1966 में मनाया गया।  इसका उद्देश्य व्यक्तिगत, सामुदायिक और सामाजिक रूप से साक्षरता के महत्व पर प्रकाश डालना है । यह उत्सव दुनियाभर में मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस अनुयायी संयुक्त राष्ट्र संघ के सभी सदस्य देश तिथि ८ सितम्बर Frequency वार्षिक लगभग 77.5 करोड़ युवा साक्षरता की कमी से प्रभावित हैं; अर्थात पाँच में से एक युवा अभी तक साक्षर नहीं है और इनमें से दो तिहायी महिलायें हैं।6.7 करोड़ बच्चे विद्यालयों तक नहीं पहुँचते और बहुत बच्चों में नियमितता का अभाव है अथवा बीच में छोड़ देते हैं।                        

12th Mathematics Syllabus

12th Mathematics Syllabus for up board

दो चर वाले रैखिक समीकरण युग्म PAIR OF LINEAR EQUATIONS IN TWO VARIABLES CLASS 10

  दो चर वाले रैखिक समीकरण युग्म (PAIR OF LINEAR EQUATIONS IN TWO VARIABLES) CLASS 10   SUBJECT-MATHEMATICS LESSON-3